MP Board 10th Supplementary Result 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 10वी सप्लीमेंट्री रिजल्ट यहाँ से चेक करें

मध्य प्रदेश राज्य में कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए श्रेणी सुधार हेतु तथा असफल हुए विषयों में सफलता प्राप्त करने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन करवाया गया है। जो परीक्षार्थी अपना अध्ययन जारी रखना चाहते थे उन्होंने इस परीक्षा में पुनः तैयारी करके अच्छा प्रदर्शन भी किया है।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन करते हुए विद्यार्थियों को यह आश्वासन दिया था परीक्षा पूरी किए जाने से 1 महीने तक उनके रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे परंतु अभी तक सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजो से संबंधित कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

 

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट को लेकर राज्य में कई प्रकार के दावे किए जा रहे हैं तथा अनुमानित सूचनाओं के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है कि जुलाई माह की अंतिम तिथि तक कक्षा दसवीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम जारी किया जा सकते हैं। परिणाम की तिथि आगे बढ़ने पर विद्यार्थियों के मन की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है।

MP Board 10th Supplementary Result 2024

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं मध्य प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग तिथि में आयोजित करवाई गई है परंतु मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा सभी जिलों के लिए एक साथ ही रिजल्ट घोषित करवाए जाएंगे। सप्लीमेंट्री के रिजल्ट विद्यार्थियों के लिए एमपीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट के साथ अन्य शैक्षिक वेबसाइट पर भी मिल सकेंगे।

विद्यार्थियों के लिए सप्लीमेंट्री के रिजल्ट इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि जो विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह परिणाम की स्थिति जाने वगैर अगली कक्षा में प्रवेश नहीं ले सकते हैं। बता दें कि आगामी परीक्षा परिणाम में अगर विद्यार्थी सफलता प्राप्त करते हैं तो ही वे अगले सत्र के लिए योग्य होंगे।

एमपी बोर्ड 10वी सप्लीमेंट्री रिजल्ट चेक हेतु आवश्यक सामग्री

विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन रिजल्ट जारी करवाए जाने पर काफी सुविधा होने वाली है क्योंकि विद्यार्थी मात्र अपने एडमिट कार्ड में मुद्रित जानकारी की सहायता से ही अपने व्यक्तिगत रिजल्ट का विवरण चेक करने में सफल होंगे। जो विद्यार्थी रिजल्ट चेक करने की जानकारी को लेकर दुविधा में है वे यह निम्न दी गई जानकारी देखे।

  • रोल नंबर
  • एप्लीकेशन नंबर
  • जन्मतिथि इत्यादि।

एमपी बोर्ड 10वी सप्लीमेंट्री परीक्षा हेतु पासिंग मार्क्स

जिन विद्यार्थियों ने न्यूनतम प्राप्त अंकों में सुधार करने के लिए या अधिकतम दो विषयों में असफल होने के कारण सप्लीमेंट्री का एग्जाम दिया है उनके लिए बता दें कि इस परीक्षा के निर्धारित पासिंग मार्क्स को सुरक्षित करना बहुत ही आवश्यक होगा। जी हां विद्यार्थियों के लिए अपने सभी विषयों में कम से कम 33 अंक प्राप्त करने होंगे इसके बाद ही में पास विद्यार्थियों की लिस्ट में शामिल हो पाएंगे।

एमपी बोर्ड 10वी सप्लीमेंट्री रिजल्ट की जानकारी

सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थी परिणाम जारी हो जाने पर अगर ऑनलाइन अपनी स्थिति देखते हैं तो उनको पूरे विवरण का एक प्रिंट आउट जरुर निकालना होगा जो उनके अगली कक्षाओं के एडमिशन इत्यादि के लिए बहुत ही आवश्यक होगा। जब तक कक्षा की ओरिजिनल मार्कशीट नहीं आ जाती तब तक विद्यार्थियों का शैक्षिक कार्य इसी प्रिंटआउट के द्वारा पूरा किया जाएगा।

एमपी बोर्ड 10वी सप्लीमेंट्री रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • कक्षा दसवीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट के लिए एमपीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर विजित करें।
  • सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी होने पर वेबसाइट के होम पेज में ही लिंक को सामने दर्शाया जाएगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते हुए अगले ऑनलाइन पेज पर जाएं जहां से रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • इस पेज में सबसे पहले तो अपनी कक्षा यानी दसवीं का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • जानकारी भर जाने पर इसे एक बार फिर से चेक करें और सबमिट कर दें।
  • अगर आपका विवरण सही होता है तो कुछ ही चरणों में आपकी स्क्रीन पर सप्लीमेंट्री का रिजल्ट प्रकाशित हो जाएगा।
  • इसमें आपकी परीक्षा परिणाम तथा प्राप्त अंकों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी।
  • रिजल्ट चेक करने के बाद अगर आप सफल होते हैं तो इसका एक सुरक्षित प्रिंट आउट अपने पास रख ले।

 

Most Important Link 
Direct Link To Download Click Here
New Link  Click Here
Join Us Telegram  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top