Navodaya Vidyalaya Admission Form: नवोदय विद्यालय कक्षा 6वी के एडमिशन के लिए यहाँ से फॉर्म भरें

आज हम आप सभी विद्यार्थियों के सामने इस आर्टिकल में नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म से संबंधित जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं। यदि आपको भी एडमिशन फॉर्म से संबंधित जानकारी को जानना है तो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें।

आप सभी विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2025 का पूरा कार्यक्रम एवं इसके सूचना पत्र को ऑफीशियली जारी कर दिया गया है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि नवोदय विद्यालय देश के उच्चतम विद्यालयों में से एक है जिसमें अध्ययन करने का सपना लगभग सभी विद्यार्थियों का होता है। अगर आप भी नवोदय विद्यालय की कक्षा छठवीं प्रवेश पाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा करना पड़ेगा। आपको एडमिशन फॉर्म को कैसे भर सकते हैं उसकी संपूर्ण जानकारी आर्टिकल में उपलब्ध है।

Navodaya Vidyalaya Admission Form

नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म आप सभी इच्छुक एवम योग्य विद्यार्थी नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भर सकते हैं। आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें कि नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 16 जुलाई 2024 से ही ऑनलाइन माध्यम से भरे जा रहे हैं और इच्छुक छात्र आवेदन भी करने लगे है।

जिन विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म कैसे भरना है या इसका आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी नहीं है उनके लिए हमने आर्टिकल में एडमिशन फॉर्म भरने की ऑनलाइन विधि सरल शब्दों के माध्यम से समझाइ है। यदि आप उस विधि का पालन करते हैं तो आपको एडमिशन फॉर्म भरने में किसी प्रकार को कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से अपने एडमिशन फॉर्म को भर सकेंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय की जानकारी

जवाहर नवोदय विद्यालयों के अंतर्गत कक्षा 6 में विद्यार्थियों की प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं जिसके अंतर्गत संपूर्ण देश के योग्य विद्यार्थी आवेदन भर सकते हैं क्योंकि नवोदय विद्यालय देश भर में स्थित है। नवोदय विद्यालय के द्वारा विद्यार्थियों के प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसे हम चयन परीक्षा के नाम से भी जानते हैं।

 

जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म अंतिम तिथि

जैसा की आपको इस आर्टिकल में ऊपर बताया गया है कि इसके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 16 जुलाई 2024 से ही प्रारंभ हो चुके हैं। इसके अलावा हम आपको बता दें की इसके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 तक की गई है इसलिए आपको अपना ऑनलाइन फॉर्म 16 सितंबर 2024 तक या इसके पहले हर हाल में जमा कर देना है।

जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा का आयोजन

आप सभी विद्यार्थियों को बता दे कि जब सभी इच्छुक एवं योग विद्यार्थियों के द्वारा 16 जुलाई से लेकर 16 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर लिए जाएंगे तो उसके बाद में जवाहर नवोदय विद्यालय के द्वारा जेएनवीएसटी परिक्षा 2025 18 जनवरी 2025 को आयोजित की जाएगी इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 अप्रैल 2025 को किया जाएगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन फॉर्म कैसे भरें?

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप इसकी वेबसाइट पर जाए।
  • अब आपको पात्रता की जाँच के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपको संबंधित जानकारी सुनिश्चित हो जाएगी।
  • अब आपको आवेदन फार्म एक्सेस करना है एवं पंजीकरण के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद मैं आपको फोटो हस्ताक्षर आधार कार्ड आदि दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आप राज्य, जिला, ब्लाक ,आधार नंबर, पैन नंबर, इत्यादि महत्त्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद मैं आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और आपका एडमिशन फार्म भर जाएगा।
  • इस प्रकार से आप नवोदय विद्यालय का एडमिशन फॉर्म आसानी से भर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top